What is Hardware and Software ? । हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या होता है विशेषता, प्रयोग, ।

  • दोस्तों कंप्यूटर का आपने नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन जो कंप्यूटर में यूज होता है उसके अंदर हार्डवेयर होता है सॉफ्टवेयर होता है तो काफी ज्यादा यूज जो होता है । वह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों का ही काफी ज्यादा यूज होता है । तो दोस्तों आज हम इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं, कि हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या होता है कितने प्रकार के होते हैं और क्या क्या यूज होता है तो चलिए दोस्तों विस्तार से जानते हैं हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बारे में ।। 
    What is Hardware and Software ? । हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या होता है विशेषता, प्रयोग, ।
    What is Hardware and Software ?

    (toc)

  • हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं?

किसी भी कंप्यूटर मे कार्य करने या उसे चलाने के लिए दो महत्वपूर्ण घटक की आवश्यकता होती है इनके बिना कंप्यूटर को नहीं चलाया जा सकता कंप्यूटर के घटक दो प्रकार के होते हैं।

  1. हार्डवेयर
  2. सॉफ्टवेयर

  • 1 हार्डवेयर क्या है?

कंप्यूटर के वे घटक जिनको हम हाथ से छू सकते हैं या स्पर्श कर सकते हैं उन्हें हार्डवेयर कहा जाता है उदाहरण के लिए:- कीबोर्ड, मॉनिटर, सीपीयू, स्पीकर, माउस, स्केनर, प्रोजेक्टर, प्रिंटर गेम, कंट्रोलर, हार्ड डिस्क, रैम, आदि।

इसे भी पढ़ें _

What is Computer | कंप्यूटर क्या है ? प्रकार, पीढ़ी, उपयोग, विशेषता |

What is Topology ? | टोपोलॉजी क्या है, और प्रकार, विशेषता |

  • कंप्यूटर में यूज होने वाले कुछ हार्डवेयर । 

कीबोर्ड, मॉनिटर, सीपीयू, स्पीकर, माउस, प्रिंटर गेम, कंट्रोलर, हार्ड डिस्क, आदि।

  •  2 सॉफ्टवेयर क्या है?

कंप्यूटर के वे घटक जिनको हम हाथ से छू नहीं सकते या स्पर्श नहीं कर सकते और कंप्यूटर बंद कंप्यूटर होने पर इन्हें नहीं देखा जा सकता सॉफ्टवेयर कहलाते कंप्यूटर चालू होने के बाद स्क्रीन पर जो दिखाई देता है वह सॉफ्टवेयर होता है सॉफ्टवेयर को पेन ड्राइव या सीडी डीवीडी में रखा जाता है, और कंप्यूटर में लगाकर इंस्टॉल करना पड़ता है तब यह कार्य करते हैं

  • सॉफ्टवेयर दो प्रकार के होते हैं

1 वह सॉफ्टवेयर जो कंप्यूटर को चालू करने के लिए आवश्यक होते हैं इनके अभाव में कंप्यूटर चालू नहीं होता उन्हें ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जाता है । जैसे :- एमएस डॉस, विंडोज, लाइनेक्स आदि

2 वह सॉफ्टवेयर जो यूजर की आवश्यकता अनुसार कंप्यूटर में कार्य करने के लिए इंस्टॉल किए जाते हैं उन्हें प्रोग्राम सॉफ्टवेयर कहा जाता है जैसे फोटो बनाने के लिए फोटोशॉप उदाहरण:- फोटोशॉप, पेजमेकर, एमएस ऑफिस, टैली आदि ।

  • Conclusion 

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने सीखा हार्डवेयर क्या होता है और सॉफ्टवेयर क्या होता है क्या उदाहरण होते हैं तो दोस्तों अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज कमेंट करके जरूर बताना, और इस जानकारी से रिलेटेड किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न हो तो कमेंट करके जरूर बताना मैं रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करूंगा, ।।

इसे भी पढ़ें _

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!